क्या Youtube की वीडियो देखकर इंट्राडे ट्रेडिंग करनी चाहिए

दोस्तो, किसी पाठक ने मुझसे सवाल पूछा है कि क्या Youtube की वीडियो देखकर इंट्राडे ट्रेडिंग करनी चाहिए ? 

तो मैंने सोचा कि आप लोगो के साथ भी इस बात पर चर्चा की जाए और आप लोग भी अपने अनुभव और अपनी रॉय कमेंट के माध्यम से अन्य पाठकों के साथ जरूर साझा करे।

जैसा कि आजकल देखने में आ रहा है की शेयर मार्केट और इंट्राडे ट्रेडिंग से संबंधित हजारों चैनल Youtube पर उपलब्ध हैं और इन चैनलों पर लाखों की संख्या में ट्रेडिंग से संबंधित वीडियो पड़े हुए हैं और प्रतिदिन यह संख्या कई गुना बढ़ती ही जा रही है।क्या-Youtube-की-वीडियो-देखकर-इंट्राडे-ट्रेडिंग-करनी-चाहिए

आज के समय में जैसे-जैसे बेरोजगारी बढ़ रही है युवाओं में Youtube पर जाकर ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके ढूंढने का प्रचलन भी बढ़ता जा रहा है खास तौर पर लॉकडाउन के समय में और उसके बाद इसमें बहुत ज्यादा इजाफा हुआ है।

इसी क्रम में लोग शेयर बाजार के बारे में भी जानकारी एकत्रित कर रहे हैं क्योंकि ज्यादातर लोगों के दिमाग मे यह बात पहले से ही बैठी रहती है कि शेयर बाजार से बहुत जल्दी ढेरों पैसे कमाए जा सकते हैं।

लेकिन यहां समस्या यह आती है कि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए थोड़े ज्यादा पैसों की आवश्यकता होती है और पैसा बनने में समय भी अधिक लगता है।

ऐसे में लोग इंट्राडे ट्रेडिंग की तरफ आकर्षित होते हैं क्योंकि इसमे पैसे भी अधिक नहीं लगते हैं और कमाई भी तुरन्त हो जाती है।

जब लोगों को यह पता चल जाता है तो लोग Youtube पर इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए  जाते हैं के बारे में search करना शुरू कर देते हैं।

फिर उनके सामने एक से बढ़कर एक Thumbnel आने शुरू हो जाते हैं कोई 2 मिनट में 10 हजार रु. कमाने का तरीका सिखाता है तो कोई महीने भर में करोड़पति बनाने का फार्मूला बताने का दावा करता दिखता है।

लेकिन फिर सवाल यही आता है कि क्या Youtube की वीडियो देखकर इंट्राडे ट्रेडिंग करनी चाहिए? क्या इसमें सफलता मिलती है? आगे इसी विषय पर चर्चा होगी इसलिए लेख के साथ बने रहे।

क्या Youtube की वीडियो देखकर इंट्राडे ट्रेडिंग करनी चाहिए

इस लेख में खासतौर से उनलोगों की चर्चा की जाएगी  जो लोग Youtube वीडियो देखकर ही ट्रेडिंग कर रहे हैं और अपने पैसों का नुकसान कर रहे हैं।

मैंने भी इंट्राडे ट्रेडिंग से संबंधित बहुत सी वीडियो देखी है और अभी भी देखता हूं (आगे इस पर भी एक आर्टिकल लिखने पर काम कर चल रहा है कि मुझे कौन-कौन से Youtube चैनल अच्छे लगते हैं जिन पर वाकई में सही जानकारी प्रदान की जाती है)।

 मैंने हजारों वीडियो देखे हैं उनके बताए गए तरीकों से ट्रेडिंग करने की काफी कोशिश भी की है जैसे कि किसी ने बताया कि यह चार्ट पैटर्न देखो जब ऐसा बने तो ट्रेड ले लो अब मैं दिन भर बैठा रहता लेकिन वैसा पैटर्न बनता ही नहीं था और यह भी संभव नहीं है कि एक साथ में 50 या 100 स्टॉक के चार्ट देख पाऊँ कि किसमे क्या पैटर्न बन रहा है।

किसी Youtuber ने यह बताया कि 10 और 20 का मूविंग एवरेज लगा लो जब क्रॉस करें तो ट्रेड ले लो मैं दिन भर बैठकर इंतजार करता रहता कि क्रॉस हो, कभी तो हुआ ही नहीं और कभी हुआ भी तो जरूरी नहीं कि प्रॉफिट ही हो।

किसी ने बताया कि इंडीकेटर का प्रयोग करो बहुत कोशिश की बहुत से इंडीकेटर को सीख कर प्रयोग किया वहां भी फायदा कम हुआ लॉस ही ज्यादा हुआ।

वैसे सच बताऊं तो मुझे आज तक इंडीकेटर वाला फंडा समझ में ही नहीं आया। यदि आप में से किसी को इंडीकेटर समझ में आता हो और उससे इंट्राडे ट्रेडिंग में कमाई होती हो तो कृपया कमेंट करके दूसरे पाठकों के साथ भी साझा करें जिससे दूसरे लोगों को भी कुछ लाभ मिल सके।

 वैसे मैं यह भी नहीं कह रहा हूं कि Indicator काम नहीं करते हैं करते होंगे लेकिन जिन्होंने इनको बनाया है उन लोगों ने इन पर कई वर्षों तक मेहनत की होगी तब उनको इस से पैसे कमाने में कामयाबी मिली होगी अब जो इनके प्रयोग से पैसा कमाना चाहते हैं उनको भी इस पर काफी मेहनत करनी होगी तभी शायद इससे पैसे कमाने में कामयाबी मिल सकती है।

आपने भी देखा होगा की बहुत से Youtuber तो इतनी जटिल गणित बता देते हैं जैसे कि पहले यह देखो फिर वह देखो जब यह ऐसा हो तो वह वैसा होगा तब जाकर ट्रेड लें, भाई इंट्राडे ट्रेडिंग में इतना टाइम नहीं होता है वहां तो तुरंत डिसीजन लेना होता है इन लोगों के बताए गए तरीके से जब तक आप इधर-उधर देखेंगे सोचेंगे तब तक तो कोई Stock कहां से कहां भाग जाएगा और जब तक आप ट्रेड लेंगे-लेंगे तब तक तो उस स्टॉक का Movement पूरा हो चुका होगा और ट्रेड लेने में आपका नुकसान ही होगा।

मैं यहां किसी का नाम तो नहीं लूंगा लेकिन एक Youtuber हैं जो बहुत चिल्ला चिल्ला कर 5 मिनट में लाखों रुपए कमाने का तरीका बताते हैं और यह तरीका बताने में उनको 30 से 40 मिनट लग जाते हैं।

 अगर आप इनके बताए गए तरीके से अपनी ट्रेडिंग करेंगे तो शायद पूरा दिन लग जाएगा ट्रेड ढूंढने में। आपको यदि इंट्राडे ट्रेडिंग का थोड़ा बहुत भी अनुभव होगा तो आप यह समझ सकते हैं कि ट्रेडिंग में तो 5-10 मिनट में ही ट्रेड से बाहर निकलना होता है।

और यह Youtuber अपने वीडियो में अपने एक Paid Course के बारे में भी बताते हैं और दावा करते हैं कि आप इस कोर्स को करके ट्रेडिंग से ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं ।

एक और बहुत फेमस Youtuber हैं जो यह बताते हैं कि वह कोई कोर्स भी ऑनलाइन कराते हैं जिसको करने के बाद रोज 10 से 15 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं गारंटी भी लेते हैं।

लेकिन अगर आप उनका तरीका समझेंगे पैसा कमाने का तो वह 4 मूविंग एवरेज लगाते हैं 3-4 इंडीकेटर लगाते हैं फिर प्राइस एक्शन देखने को कहते हैं फिर उसको समझाते हैं कि कैसा सेटअप बने तो ट्रेड लेना है आप दिन भर देखते रह जाएंगे लेकिन कभी भी आपको उनके हिसाब से ट्रेड मिलेगा ही नही।

 इसी तरह के हजारों-लाखों वीडियो हैं Youtube पर जो अलग-अलग तरीके बताते रहते हैं आपमे से ऐसे बहुत से लोग होंगे जो इनको Fallow भी करते होंगे आपका क्या अनुभव है कमेंट के द्वारा बताएं।

मैंने भी कई साल इन तरीकों को Fallow किया है और काफी कोशिश भी की कि इन तरीकों से पैसा कमा पाऊं लेकिन कभी सफल नही हो पाया उल्टे इन सब के चक्कर मे काफी पैसों का नुकसान हो गया।

हो सकता है कि गलती मेरी ही हो कि मैं इन Youtuber की बातों को न समझ पाता हूं और न ही इनके बताए तरीके से सही से ट्रेडिंग कर पाता हूं।

इसीलिए मैं बार – बार आप पाठकों से आपके अनुभव के बारे मे पूछ रहा हूं।

बहरहाल वजह कुछ भी हो लेकिन मैंने बहुत नुकसान किया 3- 4 सालों में, एक समय ऐसा आ गया कि मेरे पास इतने पैसे भी नही बचे थे कि मैं ट्रेडिंग कर सकूं।

इसलिए ट्रेडिंग करना बंद कर दिया लेकिन ट्रेडिंग सीखना जारी रखा और अपने नुकसान की वजह भी खोजने लगा और कोई ऐसा तरीका ढूंढने लगा जिससे ट्रेडिंग के द्वारा ही अपने नुकसान की भरपाई की जा सके।

लेकिन मुझे किसी भी Youtube वीडियो में ऐसा कोई तरीका नही मिला हां कुछ चैनल ऐसे जरूर मिले जहां से रास्ता मिल गया उसके बाद अपने तरीके और अपने अनुभव से ट्रेडिंग को समझना शुरू किया जिसका मुझे काफी लाभ भी मिला।

मैं अपने उसी अनुभव को आर्टिकल के माध्यम से अन्य पाठकों के साथ साझा करता रहता हूं।

अब बात करते हैं कि क्या Youtube की वीडियो देखकर इंट्राडे ट्रेडिंग करनी चाहिए या नही ? Youtube वीडियो के बारे में मैंने अपने अनुभव के आधार पर जो समझा है उनमें से कुछ बातें यहां साझा कर रहा हूं।

यह कि सभी तो नहीं लेकिन अधिकांश Youtuber इंट्राडे ट्रेडिंग में तो सफल नहीं हो पाए हैं लेकिन वह इंट्राडे ट्रेडिंग से संबंधित वीडियो बनाकर Youtube पर हजारों या लाखों Fallower बनाकर Youtube से लाखों रुपए कमाने में जरूर कामयाब हो रहे हैं।

और जिनके पास ज्यादा Fallower हैं वह तमाम तरह के Paid Course बेचकर भी काफी पैसे कमा रहे हैं।

परन्तु सच्चाई तो यही है कि वह इन सब तरीकों से तो अच्छे पैसे कमा रहे हैं लेकिन इंट्राडे ट्रेडिंग में वह फेल है वहां से बिल्कुल भी नहीं कमा पाते हैं।

हां कुछ अच्छे Youtube वीडियो का फायदा उन लोगों को जरूर मिलता है जो इंट्राडे ट्रेडिंग की ABCD भी नहीं जानते हैं उनको इन वीडियो से इतना लाभ जरूर मिलता है कि उनको यह समझ में आ जाता है कि इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है और कैसे किया जाता है।

मुझे भी शुरुआत में इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में कुछ भी नही पता था मैंने भी सब कुछ Youtube वीडियो देखकर ही सीखा और समझा था।

इस बात से इन्कार नही किया जा सकता है कि इंट्राडे ट्रेडिंग सीखने और समझने में Youtube वीडियो नए लोगों के लिए काफी मददगार साबित होते हैं।

यहां एक बात और मैंने अपने अनुभव से समझी है कि बहुत से Youtuber तो ऐसे भी हैं जो शायद इंट्राडे ट्रेडिंग करते भी नहीं हैं बल्कि दूसरे Youtuber की वीडियो देख कर अपना कंटेंट तैयार करके वीडियो बना देते हैं। कई Youtuber तो मेरे आर्टिकल को ही कॉपी करके वीडियो बना कर Youtube पर डाल रहे हैं।

निष्कर्ष

मैं पाठकों को यह सलाह नहीं दे रहा हूं कि Youtube वीडियो मत देखें और न ही इस आर्टिकल का ऐसा मकसद है। बल्कि मेरा मानना है कि Youtube वीडियो जरूर देखें इससे आपको बहुत कुछ सीखने और समझने को मिलेगा।

लेकिन सिर्फ किसी की सलाह पर आंख बंद करके ट्रेडिंग मत करें क्योंकि पैसे आपके हैं नुकसान होगा तो दर्द और परेशानी सिर्फ आपको ही होगी।

आप जो भी इंट्राडे ट्रेडिंग टिप्स और स्ट्रेटेजी की वीडियो Youtube पर देखते हैं उसके ऊपर खुद भी मेहनत करें ज्यादातर Youtuber अपने वीडियो में किसी भी स्ट्रेटेजी का Back-Test करके दिखाते हैं आप उसको लाइव मार्केट में टेस्ट करके देखें। जो चीज आप के हिसाब से परफेक्ट हो उस पर काम करें।

यहां ध्यान देने वाली बात यह भी है कि इंट्राडे ट्रेडिंग कोई ऐसी चीज नहीं है कि इससे आप रोज ही 15 या 20 हजार रुपए कमा लेंगे हो सकता है कोई कमा भी लेता हो लेकिन सबके लिए ऐसा कर पाना संभव नहीं है।

 इंट्राडे ट्रेडिंग से साइड इनकम जरूर बन सकती है लेकिन हमेशा इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसा बनना मुश्किल है क्योंकि मार्केट कंडीसन हमेशा अलग-अलग होती है। बड़े से बड़ा अनुभवी ट्रेडर्स भी अक्सर बड़ा नुकसान करता ही है।

जब भी Youtube वीडियो देखिए तो एक बात पर गौर कीजिए कि जो भी Youtuber आपको डेली के 20 – 30 हजार रुपए कमाने की टिप्स और ट्रिक्स बताता है वहीं यह भी बताता है कि इंट्राडे ट्रेडिंग में सिर्फ 2-3 प्रतिशत लोग ही कामयाब होते हैं बाकी के लोग फेल हो जाते हैं।

आपको यह लेख कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं।

इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करें | intraday trading kaise shuru kare

इंट्राडे ट्रेडिंग के क्या फायदे हैं ? | How To Trade Intraday

Stock Market क्या है | शेयर बाजार मे पैसे कैसे निवेश करें

 

Leave a Comment